ration card up list में नाम कैसे चेक करें

भारत में बहुत ऐसे परिवार हैं जो अपने परिवार का खर्चा नहीं उठा सकते हैं ऐसे में भारत सरकार उनको राशन फ्री में प्रदान करती है लेकिन मुफ्त में राशन लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है आज हम आपको बताएंगे कि ration card up list में नाम कैसे चेक करें आप राशन कार्ड में घर बैठे अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। सभी राज्य सरकार अपने-अपने राज्यों के माध्यम से जिनके पास खर्च उठाने के पैसे नहीं है उनको मुफ्त में राशन बांट रही है प्रत्येक राशन कार्ड घर के मुखिया के नाम पर बनाया जाता है सभी राशन कार्ड के लाभार्थियों को राशन कार्ड के द्वारा ही उन्हें कम दामों पर राशन प्रदान किया जाता है जैसे गेहूं चावल चना चीनी और मिट्टी का तेल इतिहास चीजें बहुत ही कम दामों में प्रदान की जाती हैं। 

हम आपको हर एक जानकारी बहुत ही विस्तार से प्रदान करेंगे हमारे भारत में कई सारे राज्य हैं जहां बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास घर चलाने के ज्यादा पैसे नहीं होते हैं ऐसे वक्त में अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप राशन कार्ड जरूर बनवा लें और हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन अपना नाम राशन कार्ड में कैसे चेक कर सकते हैं आपके परिवार के कितने सदस्यों के नाम आपके राशन कार्ड में खारिज किए गए हैं इन सब की जानकारी हम आपको विस्तार से देंगे।

राशन कार्ड के फायदे

राशन कार्ड गरीबों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो पहचान का प्रमाण भी प्रदान करता है और राशन कार्ड का सरकारी डेटाबेस के साथ सीधा संबंध भी होता है जिससे सरकार आपको और भी बहुत सारे योजनाएं प्रदान कर सकती हैं।

राशन कार्ड पहचान के साथ सथ आपके निवास का भी पता करने में सहायता देती है।

राशन कार्ड से सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों और मिट्टी के तेल की खरीद करते समय राशन कार्ड का मुख्य रूप से भी उपयोग किया जा सकता है।

राशन कार्ड का उपयोग और भी बहुत जगह होता है जैसे मतदाता पहचान पत्र निवास प्रमाण पत्र और अन्य कानून के दस्तावेज में भी यह आपके काम में आ सकता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर के कनेक्शन लेने के लिए भी आपको राशन कार्ड की जरूरत पड़ सकती है।

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता है तो आप राशन कार्ड से भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपके पास पहचान पत्र और आधार कार्ड नहीं है तो आप राशन कार्ड से अपने पहचान के रूप में सरकारी योजनाओं के लाभ ले सकते हैं।

राशन कार्ड लैंडलाइन कनेक्शन सिम कार्ड पुराने और कनेक्शन करवाने के काम में भी आवश्यकता है।

अगर आपके राज्य की सरकार किसी भी गरीब व्यक्ति के वर्गों के लिए कोई भी योजना प्रदान करती है तो आप राशन कार्ड के जरिए से उस योजना में हिस्सा ले सकते हैं और उस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस तरह राशन कार्ड गरीब लोगों के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि राशन कार्ड क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है उसकी जानकारी आपको नीचे सरल भाषा में मिल जाएगी

राशन कार्ड क्या है

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज जो आपके बहुत सारे सरकारी काम में काम आ सकता है यह दस्तावेज भारत सरकार द्वारा प्रमाणित होता है आमतौर से राज्य सरकार इन राशन कार्ड को खासतौर से अबवो पार्टी लाइन और एंटीबॉडी आ फैमिलीज को ही प्रदान करती हैं राशन कार्ड के बीच कई प्रकार होते हैं चलिए उनके बारे में भी आपको कुछ जानकारी हम विस्तार से प्रदान करते हैं।

Priority ration card यह कार्ड को उन परिवार को दिया जाता है पात्रता मानदंड जो होते हैं लेकिन उससे पहले राज्य सरकार जाते करती है कि आप इस काबिल है या नहीं इस कार्ड में आपको 5 किलोग्राम का अनाज प्रदान किया जाता है।

Antyodaya ration card इस कार्ड को बहुत ही ज्यादा गरीब लोगों को दिया जाता है क्योंकि इस कार्ड में 35 किलोग्राम का अनाज प्रदान किया जाता है।

Above poverty line यह कार्ड जिन परिवार को मिलता है उन परिवार को 15 किलोग्राम का अनज प्रदान किया जाता है।

Below poverty line यह कार्ड जिन परिवार को मिलता है उन परिवार को 25 से 35 किलोग्राम तक का अनाज प्रदान किया जाता है।

ration card up list में नाम कैसे चेक करें

ration card up list में नाम कैसे चेक करें


सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद विभाग की अधिकारी वेबसाइट के पोर्टल पर जाना होगा आप डायरेक्ट यह पर क्लिक करके उत्तर प्रदेश की offical website पर पहुंच जाएंगे आप डायरेक्ट सर्च इंजन fcs.up.gov.in  से भी सर्च करके उनके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और उनके होम पेज मैं आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।


अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड के नई पत्रिका की सूची पर क्लिक करना है।


क्लिक करने के बाद अब आपसे अपने राज्य को चुनने के लिए कहा जाएगा आप अपने राज्य को सेलेक्ट करें
इसमें आप तो अपने क्षेत्र का चयन करने के लिए कहा जाएगा आप अपने क्षेत्र का चयन करें।
अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप अपने ब्लॉग को चुने और यदि आप शहर में रहते हैं तब आप अपने मोहल्ले को सिलेक्ट करें।


इस वाले ऑप्शन में आपसे पूछा जाएगा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तब आप अपने ग्राम सभा का चुनाव करें अगर आप शहर क्षेत्र में रहते हैं तब आप अपने दुकानदार को सेलेक्ट करें।

ऐप से राशन कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करें

एप्लीकेशन से राशन कार्ड में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना होगा और अपने सर्च बार में Ration.Card.List इसे सर्च करना है

ration card up list में नाम कैसे चेक करें

अब आप यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर ले।

एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद जब आप इसे ओपन करोगे तो आपको बहुत सारे राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी अब आपको इसमें अपने राज्य को सेलेक्ट करना है आप अपने राज्य को सेलेक्ट करें।

जैसे ही आप अपने राज्य को सिलेक्ट करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और आपसे इस में कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे आपका ब्लॉक ग्राम समाज गांव का नाम इत्यादि जैसे जानकारी आप से पूछी जाएगी आपको इसमें अपनी सारी जानकारी भरनी है।

सारी जानकारी भरने के बाद आपको अब सम्मिट के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सबट करोगे उसके कुछ देर बाद आपके सामने बहुत सारी राशन कार्ड की लिस्ट आ जाएगी अब आप इसमें अपना राशन कार्ड को सर्च कर ले और उसमें यह सारी जानकारी भी आपको मिल जाएगी राशन कार्ड अभी जारी है या नहीं राशन कार्ड में कितने सदस्यों के नाम रजिस्टर हैं।


अब आपके दुकानदार के नाम के सामने सभी राशन कार्ड की संख्याएं दिखाई देंगी आप अपना राशन कार्ड जिस वर्ग में भी आता है उसके नीचे दिए गए संख्या पर क्लिक करें उसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करें।
इसके बाद आप अपना राशन कार्ड की नई लिस्ट देख सकते हैं इस तरह से कुछ सिंपल से स्टेप को फॉलो करने के बाद आप आधार कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं अगर आपको इन सारी चीजें फोटो करने के बाद भी आपका नाम लिस्ट में नहीं दिखाई देता है तो कृपया एक बार दोबारा से आप इसी स्टेप को फॉलो करें फिर भी आपको अपना नाम लिस्ट में नहीं दिखाई देता है तो एक बार यह जांच जरूर करें कि आपका राशन कार्ड एक्सपायर तो नहीं हो चुका है अगर आपका नाम लिस्ट में दिखाई देता है और आपके परिवार में किसी दूसरे सदस्य का नाम नहीं दिखाई देता है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र मैं जाकर इस बारे में बात करें।


मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को आपके सारे सवालों के जवाब इसी आर्टिकल में मिल गए होंगे मैं हमेशा से यही कोशिश करता हूं कि हर किसान और हर गरीब लोगों की एक वेबसाइट के जरिए से मदद कर सकूं अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई और पसंद है जो इस लेख में नहीं बताया गया है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपकी हर तरह से सहायता करेंगे आपके सवाल का जवाब आपको बहुत जल्द अब तक पहुंचा दिया जाएग

pm tractor yojana Kya hai or apply kaise kare


अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल पसंद आया हो या आपको किसी भी तरह की मदद मिली हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें जिनसे आपके दोस्त भी इस आर्टिकल के बारे में जान सकें।

Leave a Comment