pm kisan samman nidhi yojana क्या है और आवेदन कैसे करें

भारत सरकार हर साल नई नई योजना आती रहती है उसी में किसानों के लिए एक नई स्कीम आई है जिसे सरकार ने pm kisan samman nidhi का नाम दिया गया है आज हम इसी के बारे में आपको हर एक जानकारी प्रदान करने वाले हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ? और इस योजना का लाभ कैसे उठाएं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने भारतीय किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष प्रदान करने का दावा किया है जिससे भारतीय किसान को एक तरह से देखा जाए उनको बहुत ज्यादा सहायता मिल सकती है हमारे देश के किसान भाइयों को नरेंद्र मोदी जी ने कई सारी योजनाएं प्रदान की है 

इस योजना के तहत भारत सरकार ने शुरुआती वक्त में 20000 करोड रुपए का बजट का प्रावधान कर लिया था लेकिन 20000 करोड रुपए कम पड़ गए थे जबकि सालाना हर एक किसान को 75000 करोड रुपए दिए जाते हैं इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ छोटे किसानों को मिला है जबकि वह लोग अपनी फसल उगाने में काफी ज्यादा पैसे खर्च करते थे लेकिन हमारी भारत सरकार ने उन किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष प्रदान करके उनके बहुत सहायता करी है। इस योजना का मकसद यही है कि हर किसान के खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 देकर उनकी सहायता करना

योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा

pm kisan samman nidhi

अब हम आपको बताएंगे इस योजना के तहत किन किसानों को इसका लाभ मिलेगा और किन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा 

इस योजना में भूमिहीन किसानों को किसी भी तरह से शामिल नहीं किया गया है क्योंकि ये योजना किसानों के लिए है और जिन किसानों के पास भूमि नहीं है उनको इसमें कोई भी लाभ नहीं मिलेगा लेकिन जल्द ही हमारी भारत सरकार भूमिहीन किसानों के लिए भी कोई उपाय निकाल लेगी और उनको भी अच्छी योजना का लाभ जरूर प्रदान करेगी वही पहले योजना के शुरुआती दौर में हमारी सरकार ने 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया गया था तथा योजना का लाभ केवल उन किसानों को दिया गया था जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम की भूमि है।

लेकिन केंद्र सरकार ने इसमें बहुत सारे बदलाव किए हैं जिसमें कि एक यह बदलाव हुआ है कि अब 2 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि वाले किसान को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा

इस योजना राशि को लेने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना अनिवार्य है और उस बैंक खाते में आपके आधार कार्ड को लिंक होना चाहिए अगर आप के नाम भूमि नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भूमि होना अनिवार्य है।

अगर कोई किसान के परिवार में सरकारी नौकरी करता है तो उस किसान को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और दस हजार से ज्यादा की राशि पेंशन में पाने वाले किसान को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा

अगर आप पेशेवर वकील है या इंजीनियर है या डॉक्टर है तो भी आप को इसका लाभ नहीं मिलेगा भले ही आप किसानी करते हो या ना करते हो

अगर आपने पिछले 3 वर्षों की इनकम टैक्स का भुगतान किया है तो आपको इस सेवा का लाभ नहीं मिलेगा

सरकार ने इस सेवा का लाभ देने के लिए एक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in लांच की है जहां पर हर एक किसान अपने घर बैठे मोबाइल से भी इस वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी पा सकता है और हर एक स्कीम के बारे में पता कर सकता है ये वेबसाइट भारत सरकार द्वारा ही लांच करी गई है इस वेबसाइट को खासकर किसानों को नई-नई योजनाओं की अपडेट देने के लिए लांच किया गया है। आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इस वेबसाइट पर जाकर फार्म को अप्लाई कर सकते हो और अपनी आने वाली राशि को भी इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हो आपके खाते में पहुंची है या नहीं।

अब यह बात तो साफ हो गई है कि बिना आप फार्म अप्लाई किए किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले सकते लेकिन क्या आपको पता है कि फार्म को अप्लाई करने के बाद आपके बैंक खाते में पैसे कैसे आते हैं। जब आप फार्म को अप्लाई करते हैं उसके बाद वह सरकार के डाटा कोड में आपकी सारी जानकारी पहुंचाई जाती है उसके बाद आपके आधार नंबर और आपके बैंक खाते को चेक किया जाता है कि कहीं आपके अकाउंट में सरकारी पेंशन से पैसे आते हैं या नहीं या आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी करता है या नहीं सारी चीजों को जांचने के बाद आपके अकाउंट में किसान सम्मन निधि के पैसे डाल दिए जाते हैं

योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पीएमएम नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत की गई, दिनांकित तारीख 2018 रविवार मंत्रालयिक किसान कल्याण पंजीकरण की आरंभ तिथि उपलब्ध है अब पंजीकरण की अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई स्थिति अभी तक तय नहीं है योजना की लागत रु। 75,000 करोड़ लाभार्थी की संख्या 12 करोड़ लाभार्थी लघु एवं सीमांत किसान लाभ की वित्तीय सहायता रु। 6000 ऑनलाइन आवेदन की विधि / आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/

pm kisan samman nidhi yojana फार्म कैसे अप्लाई करें 2021

pm kisan new registration हमने आपको ऊपर काफी ज्यादा जानकारी प्रदान की अब हम आपको बताएंगे कि आप लोग इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं इस योजना को अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं तो नीचे बताए गए कुछ सिंपल से स्टेप को आप लोग को फॉलो करना है।

1.सबसे पहले official वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आप लोग यहां पर क्लिक करके भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे उसके बाद में आपको वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा आप लोग नीचे हमारी स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

2.Click new farmer registration

इसके बाद आपको कई सारे कॉर्नर्स देख रहे होंगे लेकिन आप लोगों को New Farmer Registration पर क्लिक करना है उसके बाद दोबारा से नई स्क्रीन खुलेगी आप इसे भी नीचे देख सकते हैं।

Pm kisan samman nidhi

3.आधार और अपना मोबाइल नंबर डालें

इसके बाद दोबारा से नया पेज खुलेगा उसमें आपसे आपका आधार नंबर मांगेगा आपको अपना आधार नंबर सही से डालना है और इमेज में दिए गए कोड को भी सही से भरना है अगर आप आधार नंबर या इमेज के कोड को गलत भरते हो तो आप आगे की प्रोसेस नहीं कर सकते सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद आप continue पर क्लिक कर दें।

Pm kisan samman nidhi

4.सही जवाब दे

उसके बाद आप से 2 सवाल पूछे जाएंगे आप सही का चुनाव करके Yes पर क्लिक कर दें उसके बाद फिर नई स्क्रीन आपके सामने ओपन होगी और list दिखाई देगी और इसमें ही आपको अपनी सारी जानकारी सही से डालना है ध्यान रहे सारी जानकारी आपको सही से डालना है वरना आपका फार्म अप्लाई नहीं होगा तो सारी जानकारी सही से डालने के बाद आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Pm kisan samman nidhi

5.अपनी जमीन की जानकारी डालें

इसके बाद फिर आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको अपने जमीन के कुछ दस्तावेज की जानकारी देनी होगी तो आप इसमें भी अपनी सही जानकारी डालें आप अपने जमीन के कुछ दस्तावेज सही उस जानकारी को प्राप्त करें और सही से जानकारी इसमें डालें।

इसके बाद आपको सेव पर क्लिक करना होगा और इस तरह आपका का फार्म अप्लाई हो जाएगा ध्यान रहे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर ध्यान से रखना है।

Offline फार्म कैसे अप्लाई करें 2021

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ की जरूतें है जैसे आधार कार्ड बैंक खाता मोबाईल नम्बर उसके बाद अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाएं और वहां से इस फार्म को अप्लाई करवा सकते हैं

आवेदन फॉर्म में गड़बड़ी को कैसे सुधारें 2021

अगर आपने इस फार्म को अप्लाई किया है और उसमें कुछ गड़बड़ी हो गई है जिससे आपके पैसे आपके खाते में नहीं आ रहे हैं तब चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अप्लाई किए हुए फार्म को किस तरह से सुधार कर सकते हैं नीचे कुछ आसान से स्टेप है उन्हें फॉलो करे।

1.पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर जाने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Pm kisan samman nidhi

2.Updation of Self Registered Farmer

इसके बाद आपको कोई सारे ऑप्शन दिखेंगे Updation of Self Registered Farmer आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Pm kisan samman nidhi

3.अपना आधार नंबर डाले

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमें आपसे आपका आधार नंबर और कैप्चा कोड भरने को कहा जाएगा आप अपना सही सही आधार नंबर और सही कैप्चा कोड को ऐड करें।

4.क्लिक सर्च ऑप्शन

सारी जानकारी डालने के बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

जैसे ही आप सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे कुछ देर बाद आपके सामने एडिट का पेज ओपन हो जाएगा अब आप इसमें जो चाहते हैं वह सुधार करके दोबारा से अपडेट कर सकते हैं।

pm kisan new registration

हमने आपको ऊपर बताया है कि आप लोग किस तरह से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और आप लोगों को हमने सब टर्म एंड कंडीशन भी बता दी है लेकिन अगर आपने पहले ही अपना फार्म अप्लाई कर दिया है और आपके पैसे खाते में नहीं आ रहे हैं आवेदन फॉर्म में गड़बड़ी भी आप लोगों ने सुधार ली है फिर भी आपको आपके पैसे आपके खाते में नहीं आ रहे हैं तो हो सकता है कि आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया हो।

pm Kisan rejected list चेक कैसे करें

अब हम आपको बताने वाले हैं कि आपका रजिस्ट्रेशन फार्म रिजेक्ट कर दिया गया है तो आप उसे कैसे चेक कर सकते हैं लेकिन उससे पहले हम आपको यह बता दे कि आपका फार्म रिजेक्ट में किया गया है।

अगर आपने अपना बैंक खाता आवेदन संख्या जो भरी है उसमें कोई गड़बड़ी करी है तो आप का फार्म रिजेक्ट कर दिया गया होगा। क्या फिर आपने अपने बैंक अकाउंट के कुछ आईएफएससी कोड भरने में असफल रहे हो आपका आधार कार्ड भूमि से जुड़े दस्तावेज में कोई गड़बड़ी इसके अलावा और भी कई सारी चीजें हैं जिनमें हो सकता है आपने गलती करी हो लेकिन अब हम अपने मेन टॉपिक पर चलते हैं तो नीचे बताए गए कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके आप भी pm Kisan rejected list को आराम से चेक कर सकते हैं

सबसे पहले आपको गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा वहां पर आपको डैशबोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

pm Kisan rejected list

क्लिक करने के बाद फिर से आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको मांगी गई जानकारी के हिसाब से सही-सही जानकारी भरनी है

state इस ऑप्शन मैं आपको अपने राज्य को सेलेक्ट करना है

district इस ऑप्शन में आपको अपने डिस्टिक को सेलेक्ट करना है

sub district इस ऑप्शन में आपको अपने sub-district को सिलेक्ट करना है

village इस ऑप्शन में आप अपने गांव को सेलेक्ट करें

ऊपर बताए गए सारे स्टेप को फॉलो करने के बाद और सही सही जानकारी भरने के बाद आपको show के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सम्मिट करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे आपने जिस गांव को सिलेक्ट किया है उस नाम के जितने भी लोगों के फार्म रिजेक्ट किए गए हैं उनके भी नाम आप चेक कर सकते हैं

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी हम लोगों का यही मकसद है कि हर एक किसान को भारत सरकार द्वारा चलाई गई नई नई स्कीमों की जानकारी उन तक पहुंचा ना इसलिए हमने एक हिंदी वेबसाइट से हर एक किसानों की मदद करने की कोशिश करी है हमें आशा है कि आप लोग भी हमें जरूर सपोर्ट करेंगे और आप लोगों को हमारे द्वारा बताई जाने वाली हर एक जानकारी पसंद आती होगी।

आज हमने आप लोगों को बताया यह जानकारी अगर आप लोगों को यह जानकारी पसंद आई हो तो आप लोग इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर भेजें जिससे कि और लोगों को भी इस जानकारी के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल सके अगर आप लोगों को इस सामग्री से कोई भी प्रश्न उठता है तो आप लोग हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपको बहुत जल्द आप तक आपका जवाब पहुंचाएंगे।

1 thought on “pm kisan samman nidhi yojana क्या है और आवेदन कैसे करें”

Leave a Comment